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Ignou Bed Entrance Exam 2024 Paper with Answer Key

Ignou Bed Entrance Exam 2024 Paper Solution with Answer Key

Ignou B.ed Entrance 2024

Official Answer Key IGNOU B.Ed Click Here

भाग-अ खण्ड I: सामान्य हिन्दी बोध 

निम्नलिखित अनुच्छेद को ध्यानपूर्वक पढ़िए व प्रत्येक प्रश्न के समक्ष दिए गए चार विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए:

मैं छः से बारह वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के लिए सभी संगठित खेलकूद गतिविधियों को लेकर चितित हूँ। मैं जो नुकसान देख रहा हूँ, वह सम्पकीय व सम्पर्करहित खेलों, स्थानीय तथा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले खेलों, सभी को परिणाम है। वृच्च रूप से संगठित प्रतिस्पर्धी खेल अक्सर प्रौद मानदंडों पर खेले जाते हैं, जो बच्चों के लिए विकासात्मक रूप से अनुपयुक्त हैं, साथ ही शारीरिक व मनोवैज्ञानिक (रूप से हानिप्रद भी। और, क्योंकि बहुत से बच्चे प्रतिस्पर्धा करने से पहले ही संगठित खेलों से बाहर आ जाते हैं, वे भविष्य के खिलाड़ी या प्रशंसक, दोनों के निर्माण में वास्तव में विपरीत उत्पादी हैं। और अंततः चूंकि इनमें प्रतिस्पर्धा और जीतने पर जोर रहता है, दुर्भाग्य से यह कुछ प्रशिक्षका और अभिभावकों को अपनी कल्पनाओं और आवश्यकताओं को बच्चों के भले से पहले रखने का अवसर देता है।

अत्यधिक प्रतिस्पर्धा खेलों का सबसे बांधात्मक खतरा यह है कि बच्चो को दन शारीरिक क्रियाकल्पों में संलग्न करते हैं, जो उनके बढ़ रहे शरीरों के लिए खराब हैं। यद्यपि आधिकारिक लिटिल लीग वेबसाइट यह •मानती है कि बेसबाल खेलते समय बच्चों को चाटा का खतरा रहता है, पर यह जोर देती है, कि "कुछ चोटें निरन्तर नहीं लगतीं।" यह खतरा, स्केटबोर्ड, एक साइकिल या विद्यालयो बस में चढ़ने से बहुत कम है। फिर भी लियोनार्ड कॉपेट, स्पोटर्स इल्यूजन, स्पोटर्स रियलिटी में दावा करते हैं कि एक घुमावदार गेंद को फेंकने में बारह वर्षीय बच्चा, अपनी विकसित हो रही भुजाओं और कंधे को माँसपेशियों पर अतिरिक्त तनाव डालता है, जो कभी-कभी जीवनपर्यन्त बनी रहने वाली चोटों में बदल सकता है।

शारीरिक क्षतियों एवं तनावों के अतिरिक्त, प्रतिस्पर्धा खेल, बच्चों के लिए मनोवैज्ञानिक खतरे भी उत्पन्न करते हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के पूर्व खेल संपादक, मार्टिन रावलेब्स्की कहते हैं कि जितने भी वर्षों उन्होंने छोटे बच्चों को प्रतिस्पर्धा खेल खेलते देखा है, उनमें से बहुत कम को मुस्कुराते देखा है। "मैंने बच्चों को अभ्यास-पूर्व गपशप का मजा लेते देखा है, जो प्रशिक्षक को सीटी बजते ही गंभीर एवं औपचारिकता में बदल जाते हैं। रावलोब्स्की कहते हैं, "खेलने की इच्छा अचानक गायत्र हो जाती है और खेल एक नौकरी की तरह हो जाता है।" एक वृत्तिक खिलाड़ी को प्राथमिक लक्ष्य, जीतना, बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है। उनके लिए लक्ष्य, मजे करना, सीखना और दोस्तों के माथ रहना होना चाहिए। यद्यर्धाप जीतना भी आनन्दप्रद "होता है, परन्तु बहुत से प्रौढ़ क्या अधिक महत्वपूर्ण है यह भूलकर जीतने का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य बना लेते हैं। बहुत से अध्ययन बताते हैं कि जब बच्चों से यह पूछा गया कि वे जीतने वाली टीम का बंच का हिस्सा बनना पसन्द करेंगे या एक लगातार हारने वाली टीम से खेलना, लगभग 90% ने बाद वाला अवसर चुना। जीतना और हारना प्रौढ़ जीवन का अभिन्न अंग हो सकता है पर उसे बचपन का हिस्सा नहीं होना चाहिए। बहुत छोटी आयु में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा एक बच्चे के विकाम को प्रभावित कर सकती है।

बच्चे जल्दी प्रभावित हो जाते हैं, और जब उन्हें अहसास होता है कि उनकी क्षमताएँ और उनका मूल्य इनके माता-पिता और प्रशिक्षकों को उच्च अपेक्षाओं को पूरा करने की उनकी योग्यता पर आधारित है, वे हतोत्साहित और निराश हो सकते हैं।


1. अनुच्छेद के लिए सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक हो सकता है :

(1) बच्चों को खेलने की आवश्यकता है, प्रतिस्पर्धा की नहीं 

(2) केवल काम करना और नहीं खेलना, एक ऊर्जाहीन बालक बना देता है

(3) बचपन को उजाड़ना

(4) सहयोग न कि प्रतिस्पर्धा


Ans: (1)

2. अनुच्छेद का प्राथमिक स्वरूप है :

(1) तार्किक

(2) वर्णनात्मक

(3) ऐतिहासिक

(4) वृत्तान्तक


Ans: (1)


3. अनुच्छेद का मूल विचार है :

(1) अधिकांश बच्चों को खेल के अवसर नहीं मिलते

(2) जो बच्चे खेल पर ध्यान नहीं देते, अलगाव में चले जाते हैं।

(3) भविष्य के प्रतिस्पर्धा विकसित नहीं करें, क्योंकि यह प्रतिस्पर्धा के लिए नुकसानदायक है।

(4) कुछ बच्चों के लिए खेलने मात्र का आनन्द ही श्रेष्ठ है।


Ans: (4)


4. अनुच्छेद के पैराग्राफ । में 'विपरीत उत्पादो' शब्द का अभिप्राय है :

(1) मूल्यहीन

(2) अशक्त

(3) अप्रभावी

(4) नाउम्मीद

Ans: (3)


5. कथन कुछ प्रशिक्षकों और अभिभावकों को अपनी कल्पनाओं और आवश्यकताओं को बच्चों के भले से पहले रखने का अवसर देता है।" का अभिप्राय है :

(1) अभिभावक और प्रशिक्षक बच्चों के खेलों पर प्रौढ़ों के मानक लादते हैं, जो बच्चों के लिए अच्छा नहीं।

(2) अभिभावक और प्रशिक्षक अपने सपने, अपने बच्चों के माध्यम से पूरा करते हैं, जो बच्चों के लिए लाभप्रद नहीं है।

(3) हताश अभिभावक और प्रशिक्षक अपने बच्चों पर उस हद तक दबाव डालते हैं कि वे अस्वस्थ हो जाते हैं।

(4) अभिभावक और प्रशिक्षक अपने बच्चों की हमेशा चिन्ता करते हैं कि वे खेल से बाहर न हो जाएँ।


Ans: (2)


6. पैराग्राफ 2 क्या सुझाव नहीं देता है ?

(1) खतरनाक खेलों को खेलना बच्चों के लिए शारीरिक रूप से स्वास्थ्यप्रद नहीं है।

(2) बच्चों का विकास रुक जाएगा, यदि वे इन खेलों को खेलेंगे। 

(3) बच्चों को बहुत चोटें लग सकती है, और वे खेलने लायक न रहें।

(4) खेलने के दौरान बच्चों को ऐसे शारीरिक विन्यास प्रदर्शित करने पड़ें जो उनके शरीर के लिए ठीक नहीं हों।


Ans: (4)


7. पैराग्राफ -3 में लेखक सुझाता है कि बच्चे :

(1) जीतना पसन्द नहीं करते।

(2) केवल आनन्द लेना चाहते हैं।

(3) हार या जीत की चिन्ता के बिना खेलना चाहते हैं।

(4) अपने जीवन के इस मोड़ पर गम्भीर नहीं होते हैं।


Ans: (3)


8. पैराग्राफ 3 में बताए गए 'मनोवैज्ञानिक खतरे' का अर्थ है कि ऐसे बच्चों को यह झेलना पड़ सकता है :

(1) अभिभावकों/प्रशिक्षकों की अवास्तविक अपेक्षाओं के परिणाम के कारण

(2) क्योंकि बच्चे खेलने से डरते हैं।

(3) अभिभावकों/प्रशिक्षकों के प्रति आदर की कमी के कारण

(4) अत्यधिक व अनावश्यक शारीरिक तनाव के कारण


Ans: (1)


9. "जीतना और हारना, प्रौढ़ जीवन का अभिन्न अंग है।" कथन में जीतना और हारना क्या हैं ?

(1) संज्ञा

(2) क्रिया

(3) क्रियावाचक संज्ञा

(4) कृदन्त


Ans: (3)


10. नीचे दिए गए विचारों में एक को छोड़कर सभी को अनुच्छेद में स्थान मिला है। उस एक को पहचानिए :

(1) जीवन में सफलता के लिए सहयोग की योग्यता महत्वपूर्ण है।

(2) प्रतिस्पर्धात्मक खेल बहुत चयनात्मक हैं और केवल कुछ बच्चों को भागीदारी का मौका मिलता है।

(3) बच्चों के लिए जीतना सबसे महत्वपूर्ण चीज नहीं होनी चाहिए।

(4) सम्पर्कीय खेल, बच्चों के लिए शारीरिक रूप से हानिकारक हो सकते हैं।


Ans: (1)


खण्ड II: तार्किक एवं विश्लेषणात्मक चिन्तन


निर्देश (प्रश्न सं. 11-14): निम्नलिखित में से प्रत्येक प्रश्न में संख्याओं/अक्षरों के दो युग्म हैं। प्रथम युग्म में एक निश्चित सम्बन्ध है। उसी सम्बन्ध की पहचान करते हुए दूसरे युग्म को पूरा कीजिए।


11. 169 26:: 361:?

(1) 66

(2) 54

(3) 38

(4) 27 

Ans: (3)


12. 11: 122::17:?

(1) 288

(2) 289

(3) 290

(4) 291

Ans: (3)


13. CDE: WVU:: KLM:?

(1) ONP

(2) NOP

(3) RPO

(4) PON

Ans: (4)


14. ACEG: NPRT:: BDFH:?

(1) PSRT

(2) OQSU

(3) MPRS

(4) ORSU

Ans: (2)


निर्देश (प्रश्न सं. 15-18): निम्नलिखित में से प्रत्येक प्रश्न में संख्याओं/अक्षरों का एक श्रेणीक्रम दिया गया है जिसका एक पद अनुपस्थित है। श्रेणीक्रम का आधार समझकर सही पद चुनकर श्रेणोक्रम को पूरा कीजिए।


15. 31, 37, 41, ?, 47, 53...........

(1) 42

(2) 43

(3) 44

(4) 45

Ans: (2)


16. 17, 26, 35, 44, 53, ?

(1) 58

(2) 62

(4) 72

(3) 68

Ans: (2)


17. AMZ, BLY, CKX....... EIV.

(1) DJW

(2) DHU

(3) DKV

(4) DIV

Ans: (1)


18. AMZN, BLYO, CKXP, EIVR.

(1) DKUX

(2) DJUV

(3) DLXV

(4) DJWQ

Ans: (4)


19. यदि NET का कूट रूप PGV तथा LEAD का कूट रूप NGCF है, तो STORM का कुर रूप होगा :

(1) WUSRP

(2) UVQTO

(3) UXRSO

(4) VUPSP

Ans: (2)


20. यदि NO का कूट रूप ON तथा ARE का कूट रूप ERA हो, तो RAMA का कूट रूप होगा :

(1) MARA

(2) AMRA

(3) ARMA

(4) AMAR

Ans: (4)

21. यदि 234 कूटरूप 345 है तथा 514 का 625 तो 4273 का कूट रूप होगा ?

(1) 3162

(2) 5384

(3) 5172

(4) 5372

Ans: (2)


22. यदि PEAK का कूट रूप 5236 तथा PORT का कूट रूप 5147 हो, तो ORPAT का कूट रूप होगा :

(1) 45321

(2) 53172

(3) 23517

(4) 14537

Ans: (4)


23. एक व्यक्ति पूर्व दिशा में टहल रहा है, तो 135° बायीं ओर मुड़ जाता है, फिर वह 90° दक्षिण की ओर मुड़ता है, तो अभी वह किस दिशा में घूम रहा है ?

(1) दक्षिण-पूर्व

(2) दक्षिण-पश्चिम

(3) पूर्व-पश्चिम

(4) उत्तर-पूर्व

Ans: (4)


24. एक लड़का अपने घर से उत्तर दिशा में साइकिल चला रहा है। 8 किमी. जाने के बाद दाहिने घूमकर 6 किमी. जाता है। वह अपने घर से कितनी दूर है ?

(1) 8 किमी.

(2) 10 किमी.

(3) 12 किमी.

(4) 14 किमी.

Ans: (2)


25. निम्नलिखित शब्द, शब्दकोश में किस क्रम में आयेंगे ?

(1) PURE , (2) PEAR, (3) POOR और (4) POUR

(1) a, c, b, d

(2) b, c, d, a

(3) d, b, c, a

(4) a, b, d, c

Ans: (2)


26. दिए गए चित्र में कितने त्रिभुज हैं ?

(1) 6

Triangle

(2) 8

(3) 12

(4) 16 

Ans: (4)


27. पाँच लड़कों की औसत आयु 15 वर्ष है। यदि समूह में एक और लड़का जुड़ जाए, तो औसत आयु 6 माह बढ़ जाती है। नए लड़के की आयु कितनी है ?

(1) 17 वर्ष

(2) 18 वर्ष

(3) 19 वर्ष

(4) 20 वर्ष

Ans: (2)

28. पाँच पुस्तकें A, B, C, D और E इस प्रकार रखी है कि A, D के नीचे और B से ऊपर है। B, E और D से ऊपर है पर C के नीचे। कौन-सी पुस्तक बीच में है ?

(1) A

(2) B

(3) C

(4) D

Ans: (1)


29. निम्नलिखित श्रेणी में कौन-सी संख्या अनुपस्थित है ?

5376412, 537641, 37641,........ ,764, 76

(1) 3764

(2) 7641

(3) 5376 

(4) 76412

Ans: (1)


30 . A, B के पिता की पत्नी के अकेले भाई का पुत्र है। A का B से क्या सम्बन्ध है ?

(1) भाई

(2) मामा

(3) ममेरा भाई

(4) भतीजा

Ans: (3)


Section - III Education and General Awareness खंड III: शैक्षिक और सामान्य जागरूकता


  31. निम्नलिखित में से कौन प्राचीन भारत में चिकित्सा से संबंधित नहीं है?

 (1) सुश्रुत

 (2) चरक

 (3) धन्वंतरि

 (4) भास्कराचार्य


Ans: (4)


 32. पिछड़े वर्गों का उत्थान किसका मुख्य कार्यक्रम था?

 (1) प्रार्थना सभा

 (2) आर्य समाज

 (3) रामकृष्ण मिशन

 (4) सत्यशोधक समाज

Ans: (4)


 33. निम्नलिखित में से कौन सा क्षेत्र 1857 के विद्रोह से प्रभावित नहीं हुआ था?

 (1) झाँसी

 (2)जगदीशपुर

 (3)चित्तौड़

 (4) लखनऊ

Ans: (3)


 34 निम्नलिखित में से कौन सा भारत का सबसे पुराना राजवंश है?

 (1) मौर्य वंश

 (2) चोल वंश

(4) पल्लव वंश

 (3) गुप्त वंश

Ans: (1)


 35. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद संसद को अंतर्राष्ट्रीय समझौते को प्रभावी बनाने के लिए कानून बनाने का अधिकार देता है?

 (1) अनुच्छेद 249

 (2) अनुच्छेद 250

 (3) अनुच्छेद 252

 (4) अनुच्छेद 253

Ans: (4)


 36. भारत के संविधान ने भारतीय संघ की योजना को किस संविधान से उधार लिया है:

 (1) यू.एस.ए.

 (2) कनाडा

 (3) आयरलैंड

 (4) यू.के.

Ans: (2)


 37. भारतीय संविधान में कितनी अनुसूचियाँ हैं?

 (1) 11

 (2) 12

 (3) 13

 (4) 14

Ans: (2)


 38. सरकारिया आयोग की स्थापना किसके बीच संबंधों की समीक्षा के लिए की गई थी:

 (1) प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति

 (2) विधायिका एवं कार्यपालिका

 (3) कार्यपालिका एवं न्यायपालिका

 (4) केंद्र और राज्य

Ans: (4)


 39. राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांत हैं:

 (1) न्यायसंगत

 (2) न्यायोचित नहीं

 (3) अर्ध-न्यायसंगत

 (4) एक मौलिक अधिकार

Ans: (2)


 40. राष्ट्रीय ज्ञान आयोग का नेतृत्व किया गया:

 (1) सैम पित्रोदा

 (3) अमर्त्य सेन

 (2) डी. एस. कोठारी

 (4) अजीम प्रेमजी

Ans: (1)


 41. इंडियन इंडिपेंडेंस लीग की स्थापना किसके द्वारा की गई थी:

 (1) रासबिहारी बोस

 (3) जय प्रकाश नारायण

 (2) एस. एम. जोशी

 (4) अरुणा आसफ अली

Ans: (1)


 42. महात्मा गांधी को सविनय अवज्ञा आंदोलन की प्रेरणा कहां से मिली?

 (1) थोरो

 (2) रस्किन

 (3) कन्फ्यूशियस

 (4) टॉल्स्टॉय

Ans: (1)


 43. भारत में एबीसी योजना कब शुरू की गई थी?

 (1) 2020

 (2) 2022

 (3) 2021

 (4) 2023

Ans: (3)


 44. भारत में बड़े पैमाने पर उगाई जाने वाली कॉफ़ी की किस्म है:

 (1) बूढी चूजे

 (2) कूर्ग

 (3) अरेबिका

 (4) केंट्स

Ans: (3)


 45. भारत में सबसे पुरानी चट्टानें किस पर्वत पर हैं?

 (1) हिमालय

 (2) अरावली

 (3) सिन्धु-गंगा का मैदान

 (4) शिवालिक

Ans: (2)


 46. ​​हिमालय पर्वत प्रणाली निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

 (1) वलित पर्वत

 (2) ज्वालामुखी पर्वत

 (3) काले पहाड़

 (4) अरावली

Ans: (1)


 47. निम्नलिखित में से कौन सा भारत का सबसे लंबा बांध है?

 (1)भाखारा नांगल बांध

 (2) हीराकुंड बांध

 (3) नागार्जुन सागर बांध

 (4) तुंगभद्रा बांध

Ans: (2)


 48. MOOC का पूर्ण रूप क्या है?

(1) Massive Office Online Course

(2) Massive Open Online Courses

(3) Modern Online Office Courses

(4) Massive Open Offline Courses

Ans: (2)


 49. एनईपी, 2020 का प्रस्ताव है कि सीखना होना चाहिए:

 (1) स्मरण आधारित

 (2) अनुभवात्मक

 (3) पाठ्य-पुस्तक केन्द्रित

 (4) परीक्षा उन्मुखी

Ans: (2)


 50. सामान्य नमक सेस जल से किस प्रक्रिया द्वारा प्राप्त किया जाता है?

 (1) ऊर्ध्वपातन

 (2) वाष्पीकरण

 (3) क्रिस्टलीकरण

 (4) निस्पंदन

Ans: (2)


 51. सबसे गहरा महासागर है:

 (1) आर्कटिक

 (2) अटलांटिक

 (3) प्रशांत

 (4) भारतीय

Ans: (3)


 52. राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 का उद्देश्य उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात को 2035 तक बढ़ाना है:

 (1) 50%

 (2) 35%

 (3) 26.3%

 (4) 40%

Ans: (1)


 53. भारत में दशमलव सिक्का कब शुरू किया गया था?

 (1) 1950

 (2)1957

 (3)1947

 (4) 1960

Ans: (2)


 54. भारत में भूमि का कौन सा कितना भाग वनों से आच्छादित है?

 (1) 1/5 वां

 (2) 1/4 वां

 (3) 1/3 वां

 (4) 2/5 वां

Ans: (1)


 55. MOOCs का निर्माण निम्नलिखित विचार पर किया गया है:

 (1) समूह सीखना

 (2) सहकर्मी सीखना

 (3) वेब आधारित शिक्षा

 (4) सहयोगात्मक शिक्षा

Ans: (3)


SECTION IV: TEACHING LEARNING AND THO SCHOOL


56. How a teacher should deal with the individual differences in a classroom?


(1) Divide the students based on the mental age

(2) Know the strengths and weakneases of each student

(3) Design the curriculum as per the interests, abilities and needs of different students

(4) Adopt a single method of teaching

Ans:(3)

57. What are the classes which cover et Senondery' stage according to NEP, 2020?

(1) Classes 6 to 9

(2) Classes 9 to 12

(3) Classes 6 to 8

(4)Classes 11 and 12

Ans:(2)

58. "Same subject should not be kept for two consecutive periods in a timetable."This statement is related to which of the following principles of timetable construction?

(1) Principle of Elasticity

(2) Principle of relative importance of subjects

(3) Principle of Justice

(4) Principle of Variety

Ans:(4)

59. Which of the following does not affect the learning process of a learner?

(1) Motivation

(2) Desire for learning

(3) Intelligence

(4) Social recognition

Ans:(4)

60. Group dynamics can only be understood by:

(1) Reading books

(2) Note-taking

(3) Collaborative work

(4) Self-reflection

Ans:(3)

61. Which of the following activities is an example of concrete experience?

(1) Analogies

(2) Field visit

(3) Self-thinking

(4) Discussion

Ans:(2)

62. If you want to enhance the abilityobserve in children, which of the following would you recommend?

(1) Sharpening the senses

(2) Developing interest in subject

(3) Preparing a model

(4) Training mental faculties

Ans:(4)

63. Which is the apex institution involved in planning and coordination of teacher education in the country?

(1) UGC

(2) NCTE

(3) NCERT

(4) RCI

Ans:(2)

64. Which of the following methods develop cognitive, emotional andphysical development in students?

(1) Demonstration method

(2) Lecture merhod

(3) Play-way method

(4) Heuristic method

Ans:(3)

65. Which of the following ability helps an individual to use different approaches in responding to a stimulus?

(1) Fluency

(2) Flexibility

(3) Originality

(4) Elaboration

Ans:(2)

66. PARAKH stands for: 

(1)Performance Assessment Review and Analytical Knowledge for Holistic Development


(2) Peer Assessment Review andAnalysis of Knowledge for Holistic Development

(3) Performance Assessment Review and Analysis of Knowledge for Holistic Development

(4) Peer Assessment Retention and Analysis of Knowledge for Holistic Development

Ans:(3)


67. A teacher engages his/her learners in brainstorming before beginning a new lesson. The purpose behind this is to:

(1) energize the learners

(2) assess the previous knowledge of learners

(3) discipline the learners in the classroom

(4) reduce the monotony in the classroom

Ans:(2)

68. A teacher asks the learners to think of ideas quickly about the topic 'Waste Management' and also ask them to note down their ideas in a notebook. S/he is focusing on:

(1) Brainstorming

(2) Note-taking

(3) Drill

(4) Journal writing

Ans:(1)

69.A teacher analyses the written performance of students of class III and realizes

 that 80% have not been able to do single digit multiplication correctly. At what phase of teaching, this activity will happen?

(1) Pre-teaching phase

(2) Introduction phase of teaching

(3) Teaching phase

(4) Post-teaching phase

Ans:(4)

70. ABC stands for:

(1) Academic, Business and Community

(2) Antecedent, Behaviour and Consequence

(3) Academic Bank of Credit

(4) Accountability Basics and Control

Ans:(3)

71. The portal which provides national digital infrastructure for teachers is:

(1) DIKSHA

(2) SHIKSHA

(3) GYAN

(4) SHAKTI

Ans:(1)

72. Which of the following is related to the goal of teaching?

(1) To ensure participation of students

(2) To impart knowledge

(3) To bring desirable change in behaviour

(4) To provide information

Ans:(3)

73. In which of the following skills, testing of prior knowledge comes?

(1) Skill of introduction

(2) Skilldemonstration

(3) Skill of stimulus variation

(4) Skill of closure

Ans:(1)

74. Teaching in miniature where it is scaled down in size of the class time and task with focus on a specific teaching skill is known as:

(1) Macro-teaching

(2) Collaborative teaching

(3) Team teaching

(4) Micro-teaching

Ans:(4)

75. Which of the following theories focuses on acquisition of new behaviours and experiences by observing others in the  immediate environment?

(1) Behavioural theory

(2) Social learning theory

(3) Cognitive theory

(4) Psychosocial theory

Ans:(2)

76. Which of the following is a tough issue related to school effectiveness?

(1) Developing good attitude

(2) Style of leadership

(3) Developing appropriate skills

(4) Policies

Ans:(4)

77. Which of the following is an objective of organizing cultural activities in school?

(1) Develop independent thinking

(2) Develop skill of comprehension

(3) Promote national integration

(4) Trace references related to a topic

Ans:(3)

78. Cumulative record card is an example of:

(1) Record of learners

(2) Record of teachers

(3) Record of all staffs

(4) Record of staff meeting

Ans:(1)

79. Which of the following is not related to professional development of teachers?

(1) Mastery of content

(2) Knowing recent trends in education.

(3) Getting high salary

(4) Understanding pedagogy

Ans:(3)

80. Quality of educators who train teachers is related to which quality factor in teaching profession?

(1) Context factor

(2) Process factor

(3) Product factor

(4) Governance factor

Ans:(1)


खंड IV: शिक्षण-अधिगम और स्कूल


 56. एक शिक्षक को कक्षा में व्यक्तिगत भिन्नताओं से कैसे निपटना चाहिए?

 (1) छात्रों को मानसिक आयु के आधार पर विभाजित करें

 (2) प्रत्येक छात्र की ताकत और कमजोरियों को जानें

 (3) विभिन्न छात्रों की रुचियों, क्षमताओं और आवश्यकताओं के अनुसार पाठ्यक्रम तैयार करें

 (4) शिक्षण की एक ही पद्धति अपनाना

 Ans: (3)

 

57. एनईपी, 2020 के अनुसार वे कौन सी कक्षाएं हैं जो माध्यमिक स्तर को कवर करती हैं?

 (1) कक्षा 6 से 9

 (2) कक्षा 9 से 12

 (3) कक्षा 6 से 8 तक

 (4)कक्षा 11 एवं 12

Ans: (2)


 58. ''एक समय सारिणी में एक ही विषय को लगातार दो अवधियों तक नहीं रखना चाहिए।'' यह कथन समय सारिणी निर्माण के निम्नलिखित में से किस सिद्धांत से संबंधित है?

 (1) लोच का सिद्धांत

 (2) विषयों के सापेक्ष महत्व का सिद्धांत

 (3) न्याय का सिद्धांत

 (4) विविधता का सिद्धांत

Ans: (4)


 59. निम्नलिखित में से कौन एक शिक्षार्थी की सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित नहीं करता है?

 (1) प्रेरणा

 (2) सीखने की इच्छा

 (3) बुद्धि

 (4) सामाजिक मान्यता

Ans: (4)


 60. समूह की गतिशीलता को केवल इसके द्वारा ही समझा जा सकता है:

 (1) किताबें पढ़ना

 (2) नोटबंदी

 (3) सहयोगात्मक कार्य

 (4) आत्ममंथन

Ans: (3)


 61. निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि ठोस अनुभव का उदाहरण है?

 (1) उपमाएँ

 (2) क्षेत्र भ्रमण

 (3) आत्मचिंतन

 (4) चर्चा

Ans: (2)


 62. यदि आप बच्चों में निरीक्षण की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित में से किसकी अनुशंसा करेंगे?

 (1) इन्द्रियों को तीव्र करना

 (2) विषय में रुचि विकसित करना

 (3) एक मॉडल तैयार करना

 (4) मानसिक क्षमताओं का प्रशिक्षण

Ans: (4)


 63. देश में शिक्षक शिक्षा की योजना और समन्वय में शामिल शीर्ष संस्था कौन सी है?

 (1) यूजीसी

 (2) एनसीटीई

 (3) एन.सी.ई.आर.टी

 (4) आरसीआई

Ans: (2)


 64. निम्नलिखित में से कौन सी विधि छात्रों में संज्ञानात्मक, भावनात्मक और शारीरिक विकास विकसित करती है?

 (1) प्रदर्शन विधि

 (2) व्याख्यान मेरहोड

 (3) प्ले-वे विधि

 (4) अनुमानी पद्धति

Ans: (3)


 65. निम्नलिखित में से कौन सी क्षमता किसी व्यक्ति को उत्तेजना का जवाब देने में विभिन्न तरीकों का उपयोग करने में मदद करती है?

 (1) प्रवाह

 (2) लचीलापन

 (3) मौलिकता

 (4) विस्तार

Ans: (2)


 66. PARAKH अर्थ है : 

(1) Performance Assessment Review and Analytical Knowledge for Holistic Development

(2) Peer Assessment Review and Analysis of Knowledge for Holistic Development

(3) Performance Assessment Review and Analysis of Knowledge for Holistic Development

(4) Peer Assessment Retention and Analysis of Knowledge for Holistic Development

Ans: (3)


 67. एक शिक्षक एक नया पाठ शुरू करने से पहले अपने शिक्षार्थियों को विचार-मंथन में संलग्न करता है।  इसके पीछे उद्देश्य यह है:

 (1) शिक्षार्थियों को उत्साहित करना

 (2) शिक्षार्थियों के पिछले ज्ञान का आकलन करें

 (3) कक्षा में शिक्षार्थियों को अनुशासित करना

 (4) कक्षा में एकरसता कम करें

Ans: (2)


 68. एक शिक्षक शिक्षार्थियों से 'अपशिष्ट प्रबंधन' विषय के बारे में शीघ्रता से विचार करने के लिए कहता है और उन्हें अपने विचारों को एक नोटबुक में नोट करने के लिए भी कहता है।  वह निम्नलिखित पर ध्यान केंद्रित कर रहा है:

 (1) विचार-मंथन

 (2) नोटबंदी

 (3) ड्रिल

 (4) जर्नल लेखन

Ans: (1)


 69.एक शिक्षक कक्षा III के छात्रों के लिखित प्रदर्शन का विश्लेषण करता है और महसूस करता है

  कि 80% एक अंक का गुणा सही ढंग से नहीं कर पाए हैं।  शिक्षण के किस चरण में यह गतिविधि होगी?

 (1) शिक्षण-पूर्व चरण

 (2) शिक्षण का परिचय चरण

 (3) शिक्षण चरण

 (4) शिक्षणोत्तर चरण

Ans: (4)


 70. ABC का अर्थ है:

(1) Academic, Business and Community

(2) Antecedent, Behaviour and Consequence

(3) Academic Bank of Credit

(4) Accountability Basics and Control

Ans: (3)


71. शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल बुनियादी ढांचा प्रदान करने वाला पोर्टल है:

 (1) दीक्षा

 (2) शिक्षा

 (3) ज्ञान

 (4) शक्ति

Ans: (1)


 72. निम्नलिखित में से कौन शिक्षण के लक्ष्य से संबंधित है?

 (1) छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करना

 (2) ज्ञान प्रदान करना

 (3) व्यवहार में वांछनीय परिवर्तन लाना

 (4) जानकारी उपलब्ध कराना

Ans: (3)


 73. निम्नलिखित में से किस कौशल में पूर्व ज्ञान का परीक्षण आता है?

 (1) प्रस्तावना कौशल

 (2) प्रदर्शन कौशल 

 (3) उद्दीपन परिवर्तन का कौशल

 (4) समाप्ति कौशल

Ans: (1)


 74. लघु शिक्षण जहां कक्षा के समय और कार्य के आकार को एक विशिष्ट शिक्षण कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हुए छोटा किया जाता है, उसे कहा जाता है:

 (1) स्थूल-शिक्षण

 (2) सहयोगात्मक शिक्षण

 (3) टीम शिक्षण

 (4) सूक्ष्म शिक्षण

Ans: (4)


 75. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत तत्काल वातावरण में दूसरों को देखकर नए व्यवहार और अनुभवों के अधिग्रहण पर केंद्रित है?

 (1) व्यवहार सिद्धांत

 (2) सामाजिक शिक्षण सिद्धांत

 (3) संज्ञानात्मक सिद्धांत

 (4) मनोसामाजिक सिद्धांत

Ans: (2)


 76. निम्नलिखित में से कौन सा स्कूल प्रभावशीलता से संबंधित एक कठिन मुद्दा है?

 (1) अच्छे दृष्टिकोण का विकास करना

 (2) नेतृत्व की शैली

 (3) उचित कौशल विकसित करना

 (4) नीतियाँ

Ans: (4)


 77. विद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन का उद्देश्य निम्नलिखित में से कौन सा है?

 (1) स्वतंत्र सोच विकसित करें

 (2) समझने का कौशल विकसित करना

 (3) राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना

 (4) किसी विषय से संबंधित संदर्भों का पता लगाना

Ans: (3)


 78. संचयी रिकॉर्ड कार्ड इसका एक उदाहरण है:

 (1) शिक्षार्थियों का रिकॉर्ड

 (2) शिक्षकों का रिकार्ड

 (3) सभी कर्मचारियों का रिकॉर्ड

 (4) स्टाफ मीटिंग का रिकॉर्ड

Ans: (1)


 79. निम्नलिखित में से कौन शिक्षकों के व्यावसायिक विकास से संबंधित नहीं है?

 (1) विषयवस्तु में निपुणता

 (2) शिक्षा में नवीनतम रुझानों को जानना।

 (3) अधिक वेतन मिलना

 (4) शिक्षाशास्त्र को समझना

Ans: (3)


 80. शिक्षकों को प्रशिक्षित करने वाले शिक्षकों की गुणवत्ता शिक्षण पेशे में किस गुणवत्ता कारक से संबंधित है?

 (1) प्रसंग कारक

 (2) प्रक्रिया कारक

 (3) उत्पाद कारक

 (4) शासन कारक

Ans: (1)


Section- V (iii) SOCIAL SCIENCE खंड-V (iii) सामाजिक विज्ञान


121. Who wrote the book 'A History of British India'?

(1) James Mill

(2) Rudyard Kipling

(3) Robert Orme

(4) Fazal Khan Changawi

Ans: (1)

122. In which year was the first cotton textile mill set up in Bombay?

(1) 1834

(2) 1844

(3) 1854

(4) 1864

Ans: (3)

123. Who was the ruler known as 'Devanampriya' and 'Priyadarshi?

(1) Bindusara

(2) Ashoka

(3) Chandragupta

(4) Brihadratha

Ans: (2)

124. In which year was the first National Policv on Education formulated in India ?

(1)1967

(2)1968

(3)1969

(4) 1970

Ans: (2)

125. When did the constitution of India come into force?

(1)15th August, 1948

(2) 26th November, 1949

(3) 5th December, 1949

(4) 26th January, 1950

Ans: (4)

126. The student-teacher ratio at the upper primary level recommended by the RTE Act, 2009 is:

(1) 35:1

(2) 30:1

(3) 25:1

(4) 40:1

Ans: (1)

127. Which is the most popular classical dance form of Uttar Pradesh?

(1) Kuchipudi

(2) Bharatnatyam

(3) Kathak

(4) Kathakali

Ans: (3)

128. Which is the oldest mountain range in India?

(1) The Himalayan Range

(2) The Aravalli Range

(3)The Karakoram Range

(4) The Satpura Range

Ans: (2)

129. The highest peak of Satpura Range is:

(1) Gurushikhar

(2) Pachmarhi

(3) Mahendragiri

(4) Dhupgarh

Ans: (4)

130. Which of the following is the longest river in Asia?

(1) Yangtze

(2) Ganga

(3) Brahmaputra

(4) Indus

Ans: (1)

131. Who is the chairperson of the NITI Aayog

(1) Vice-President

(2) Prime Minister

(3) Finance Minister

(4) Home Minister

Ans: (2)

132. Which is not an Igneous Rock?

(1) Basalt

(2) Halite

(3) Dionite

(4) Granite

Ans: (2)

133. In the mixed economy:

(1) Economic problems are solved by the government departments.

(2) Economic decisions are made by the private sector and free market

(3) Economic problems are solved by the capitalists.

(4) Economic problems are solved by the government and private sectors.

Ans: (4)

134. In consumption of additional units of goods, if the satisfaction level decreases, suchsituation is called

(1) Diminishing marginal utility

(2) Self-interest utility

(3) Increasing marginal utility

(4) Zero marginal utility

Ans: (1)

135. The best quantitative method to control inflation in the economy is:

(1) Moral suasion

(2) Selective credit emtmol

(3) Cash reserve ratio

(4) Bank ratedlicy

Ans: (3)

136. Who was the first Indian ruler whose territory was outaide India?

(1) Ashoka

(2) Kanishka

(3) Harshavardhana

(4) Chandragupta Maurya

Ans: (2)

137. Who initiated the Chipko Movement?

(1) Gaura Devi

(2) Surakaha Demi

(3) Chandi Bhatt

(4) Sunder lal Bahuguna

Ans: (4)

138. When too much money chases too few goods, such inflation is called:

(1) Cost-push inflation

(2) Demand-pull inflation

(3) Built-in inflation

(4) Greeping inflation

Ans: (2)

139. In which year, was Indian Citizenship Act passed?

(1) 1955

(2) 1952

(3) 1950

(4) 1949

Ans: (1)

140. The veto that grantsPresident of India power to reject a bill passed by the Parliament is:

(1) Qualified veto

(2) Pocket veto

(3) Absolute veto

(4) Suspensive veto

Ans: (3)


Section- V (iii) SOCIAL SCIENCE खंड-V (iii) सामाजिक विज्ञान खंड- V (iii) सामाजिक विज्ञान


 121. 'ए हिस्ट्री ऑफ ब्रिटिश इंडिया' पुस्तक किसने लिखी?

 (1) जेम्स मिल

 (2) रुडयार्ड किपलिंग

 (3) रॉबर्ट ऑरमे

 (4) फ़ज़ल खान चंगावी

Ans: (1)


122. बम्बई में पहली सूती कपड़ा मिल किस वर्ष स्थापित की गई थी?

 (1) 1834

 (2) 1844

 (3) 1854

 (4) 1864

Ans: (3)


123. 'देवानांप्रिय' एवं 'प्रियदर्शी' के नाम से विख्यात शासक कौन था?

 (1) बिन्दुसार

 (2) अशोक

 (3) चन्द्रगुप्त

 (4) बृहद्रथ

Ans: (2)


124. भारत में शिक्षा पर पहली राष्ट्रीय नीति किस वर्ष बनाई गई थी?

 (1) 1967

 (2) 1968

 (3) 1969

 (4) 1970

Ans: (2)


 125. भारत का संविधान कब लागू हुआ?

 (1) 15 अगस्त 1948

 (2) 26 नवम्बर 1949

 (3) 5 दिसम्बर 1949

 (4) 26 जनवरी 1950

Ans: (4)


 126. आरटीई अधिनियम, 2009 द्वारा अनुशंसित उच्च प्राथमिक स्तर पर छात्र-शिक्षक अनुपात है:

 (1) 35:1

 (2) 30:1

 (3) 25:1

 (4) 40:1

Ans: (1)


 127. उत्तर प्रदेश का सबसे लोकप्रिय शास्त्रीय नृत्य कौन सा है?

 (1) कुचिपुड़ी

 (2) भरतनाट्यम

 (3) कथक

 (4) कथकली

Ans: (3)


 128. भारत की सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखला कौन सी है?

 (1) हिमालय श्रृंखला

 (2) अरावली पर्वतमाला

 (3) काराकोरम रेंज

 (4) सतपुड़ा पर्वतमाला

Ans: (2)


 129. सतपुड़ा पर्वतमाला की सबसे ऊँची चोटी है:

 (1) गुरुशिखर

 (2) पचमढ़ी

 (3) महेंद्रगिरि

 (4) धूपगढ़

Ans: (4)


130. निम्नलिखित में से कौन सी एशिया की सबसे लंबी नदी है?

 (1) यांग्त्ज़ी

 (2) गंगा

 (3) ब्रह्मपुत्र

 (4) सिंधु

Ans: (1)


131. नीति आयोग के अध्यक्ष कौन हैं?

 (1) उपराष्ट्रपति

 (2) प्रधानमन्त्री

 (3) वित्त मंत्री

 (4) गृह मंत्री

Ans: (2)


132. कौन सी आग्नेय चट्टान नहीं है?

 (1) बेसाल्ट

 (2) हेलाइट

 (3) डायोनाइट

 (4) ग्रेनाइट

Ans: (2)


133. मिश्रित अर्थव्यवस्था में:

 (1) आर्थिक समस्याओं का समाधान सरकारी विभागों द्वारा किया जाता है।

 (2) आर्थिक निर्णय निजी क्षेत्र और मुक्त बाज़ार द्वारा किये जाते हैं

 (3) आर्थिक समस्याओं का समाधान पूंजीपतियों द्वारा किया जाता है।

 (4) आर्थिक समस्याओं का समाधान सरकारी एवं निजी क्षेत्रों द्वारा किया जाता है।

Ans: (4)


134. वस्तुओं की अतिरिक्त इकाइयों के उपभोग में यदि संतुष्टि का स्तर घट जाए तो ऐसी स्थिति कहलाती है

 (1) सीमांत उपयोगिता का ह्रास होना

 (2) स्वार्थ उपयोगिता

 (3) सीमांत उपयोगिता में वृद्धि

 (4) शून्य सीमांत उपयोगिता

Ans: (1)


 135. अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने की सर्वोत्तम मात्रात्मक विधि है:

 (1) नैतिक दबाव

 (2) चयनात्मक क्रेडिट ईटीएमओएल

 (3) नकद आरक्षित अनुपात

 (4) बैंक रेटेडलाइसिसी

Ans: (3)


 136. पहला भारतीय शासक कौन था जिसका क्षेत्र भारत से बाहर था?

 (1) अशोक

 (2) कनिष्क

 (3) हर्षवर्धन

 (4) चन्द्रगुप्त मौर्य

Ans: (2)


 137. चिपको आंदोलन की शुरुआत किसने की?

 (1) गौरा देवी

 (2) सुरकाहा डेमी

 (3) चंडी भट्ट

 (4) सुन्दर लाल बहुगुणा

Ans: (4)


 138. जब बहुत अधिक धन बहुत कम वस्तुओं का पीछा करता है तो ऐसी मुद्रास्फीति कहलाती है:

 (1) लागत-प्रेरित मुद्रास्फीति

 (2) मांग-प्रेरित मुद्रास्फीति

 (3) अंतर्निहित मुद्रास्फीति

 (4) बढ़ती महँगाई

Ans: (2)


 139. भारतीय नागरिकता अधिनियम किस वर्ष पारित किया गया था?

 (1)1955

 (2)1952

 (3) 1950

 (4)1949

Ans: (1)


 140. वीटो जो भारत के राष्ट्रपति को संसद द्वारा पारित विधेयक को अस्वीकार करने की शक्ति देता है वह है:

 (1) योग्य वीटो

 (2) पॉकेट वीटो

 (3) पूर्ण वीटो

 (4) निलम्बित वीटो

Ans: (3)


खंड- V (V) हिंदी


निर्देश (प्रश्न संख्या 161 से 165 तक) प्रश्नों के उत्तर दीजिए : : निम्नलिखित गंद्यांश को पढ़कर उसके आधार पर पूछे गए

यदि हमारे वृक्ष स्वस्थ हैं, तो निश्चित मानिए हम भी स्वस्थ हैं। हमें प्राणवायु वृक्षों से ही मिलती है। हम उन्हें कार्बन डाइऑक्साइड देते हैं और वे बदले में हमें ऑक्सीजन देते हैं जो हमारे जीवन की हर क्रिया के लिए आवश्यक है। हमारे स्वास्थ्य का हर बिन्दु ऑक्सीजन की उपलब्धता से अनुप्राणित है, यह वैज्ञानिक प्रामाणिकता है। यदि हम आस-पास खड़े वृक्षों की रक्षा की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा लें, तो निश्चित मानिए हमने अपने स्वास्थ्य को लम्बे समय तक स्वस्थ रखने की गारण्टी प्राप्त कर ली है। वृक्षों की रक्षा में ही हमारे जीवन की सुरक्षा का राज छिपा है। कहा जाता है एक स्वस्थ मन हजारों सोने के सिंहासनों से कहीं अधिक मूल्यवान होता है क्योकि स्वस्थ मन ही स्वस्थ देश की रचना करने में समर्थ है। कुत्सित विचारों वाले लोग अपना जीवन तो चला सकते हैं, किन्तु समाज और देश को नहीं चला सकते ।

161. गद्यांश का उचित शीर्षक चुनिए :

(1) वृक्षों का जीवन

(2) जीवन में वृक्षों की महत्ता

(3) स्वस्थ समाज का निर्माण

(4) वृक्ष और आत्म-निर्भरता

Ans: (2)


162. हमारा स्वास्थ्य वृक्षों पर निर्भर है, क्योंकि ये :

(1) पर्यावरण को शुद्ध रखते हैं।

(2) हमें फल देते हैं।

(3) प्राणवायु देते हैं।

(4) छाया देते हैं।

Ans: (3)


163. हमारे स्वास्थ्य का हर बिन्दु अनुप्राणित है :

(1) ऑक्सीजन की उपलब्धता से

(2) कार्बन डाइऑक्साइड की उपलब्धता से

(3) पेड़-पौधों से

(4) श्वासों से

Ans: (1)


164. हजारों सिंहासनों से कहीं अधिक मूल्यवान है :

(1) हमारा जीवन

(2) एक स्वस्थ मन

(3) हरियाली

(4) स्वस्थ पर्यावरण

Ans: (2)


165. स्वस्थ रहने की गारण्टी है :

(1) स्वस्थ देश की रचना

(2) दुनिया के समस्त वृक्षों की रक्षा

 (3) अपना जीवन मर्जी से जीना

(4) अपने आस-पास के पेड़ों की रक्षा

Ans: (4)

166. अव्ययीभाव समास किसमें है ?

(1) निस्सन्देह

(2) गंगाजल

(3) पुष्प 

(4) सीताराम

Ans: (1)


167. 'कोई' विशेषण है :

(1) परिमाणवाचक विशेषण

(2) गुणवाचक विशेषण

(3) सार्वनामिक विशेषण

(4) इनमें से कोई नहीं

Ans: (3)


168. "काली घटा का घमंड घटा" में अलंकार है :

(1) श्लेष अलंकार

(2) यमक अलंकार:

(3) अनुप्रास अलंकार

(4) अर्थालंकार

Ans: (2)


169. दोहे का उल्टा छन्द है :

(1) बरवै

(2) सोरठा

(3) रोला

(4) चौपाई

Ans: (2)




170. 'आँख' का तत्सम रूप है :

(1) लोचन

(2) चक्षु

(3) नेत्र

(4) अक्षि

Ans: (4)


171. 'अंगुली' का तद्भव रूप कौन-सा है ?

(1) अंगुल

(2) अंगुठा

(3) उंगली

(4) अंगुलीनी

Ans: (3)


172. 'प' वर्ग का अंतिम व्यंजन है :

(1) फ

(2) म

(3) ब

(4) न

Ans: (2)

173. 'अक्ल का दुश्मन' मुहावरे का सही अर्थ है

(1) शत्रु

(2) मित्र

(3) मूर्खता से काम करने वाला

(4) समझदार

Ans: (3)


174. 'जो माँस खाता है' के लिए उपयुक्त शब्द है :

(1) हिंसावादी

(2) सर्वभक्षी

(3) सामिष

(4) निरामिष

Ans: (3)


175. निम्नलिखित में से देशज शब्द है :

(1) किशन 

(2) गड़बड़

(3) हिमालय

(4) परिवार

Ans: (2)


176. 'आलस्य' शब्द का विशेषण है ::

(1) आलसी

(2) आलस्य

(3) आलसोपन

(4) आलस

Ans: (1)




177. शुद्ध शब्द है :

(1) इंतिहासिक

(2) इतिहासिक

(3) अतिहासिक

(4) ऐतिहासिक

Ans: (4)


178. देवनागरी लिपि में लिखी जाती है :

(1) हिन्दी

(2) अंग्रेजी

(3) पंजाबी

(4) उर्दू

Ans: (1)


179. 'अधिकतम' शब्द का विलोम होगा :

(1) सर्वाधिक

(2) न्यूनतम

(3) थोड़ा कम

(4) थोड़ा अधिक

Ans: (2)

180. 'रंगभूमि' किसकी रचना है ?

(1) मुंशी प्रेमचन्द

(2) जयशंकर प्रसाद

(3) महादेवी वर्मा

(4) सूर्यकांत निराला 

Ans: (1)

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