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Shaala Siddhi All Domail Fill Intructions शाला शिद्धि के सभी डोमेन को भरने का आसन तरीका ।

 Shaala Siddhi All Domail Fill Intructions शाला सिद्धि भरने के आसान तरीका व निर्देश पढ़िए।

shala siddhi

 

Domain-I

Enabling Resources of School: Availability, Adequacy and Usability (स्कूल के संसाधनों को सक्षम करना: उपलब्धता, पर्याप्तता और उपयोगिता)

Name Availability and Adequacy (उपलब्धता और पर्याप्तता)
Core Standrad Level-1 Level-2Level-3
School Premises (स्कूल परिसर) असेंबली के लिए सीमित स्थान के साथ खुला क्षेत्र अपर्याप्त है; कच्चा/अर्धपुक्का/टेंट प्रकार का भवन उपलब्ध है; चारदीवारी/बाड़ मौजूद नहीं है या बड़े अंतराल के साथ बंद है; परिसर में कोई बगीचा/पेड़ नहीं उपलब्ध असेंबली हॉल/स्थान के साथ खुला और निर्माण क्षेत्र पर्याप्त है लेकिन सभी शिक्षार्थियों को आराम से समायोजित करने के लिए अपर्याप्त है; पक्की इमारत बिना गेट के चारदीवारी/बाड़ के साथ मौजूद है; परिसर में कुछ बगीचे/पेड़ |सभा के लिए निर्दिष्ट स्थान के साथ शिक्षार्थियों की मुक्त आवाजाही के लिए पर्याप्त खुले और निर्माण स्थान उपलब्ध हैं; चारदीवारी/बाड़ लगाने के साथ वृक्षारोपण और गेट मौजूद है; अच्छी तरह से बनाए रखा बगीचा और लॉन |
Playground and Sports Equipment/ Materials (खेल का मैदान और खेल उपकरण / सामग्री)td> खेल का मैदान अनुपलब्ध है; स्कूल कभी-कभी पड़ोस के स्कूल या सामुदायिक स्थान के खेल के मैदान का उपयोग करता है; कोई या सीमित उपकरण/सामग्री उपलब्ध नहीं है | अपर्याप्त आकार का खेल का मैदान उपलब्ध है; कुछ खेलों के लिए कभी-कभी उपयोग किए जाने वाले अन्य स्कूल का खेल का मैदान; केवल कुछ खेलों के लिए पर्याप्त सामग्री और उपकरण उपलब्ध हैं | विद्यालय परिसर में पर्याप्त आकार का खेल का मैदान उपलब्ध है; विभिन्न खेलों के लिए पर्याप्त खेल उपकरण और सामग्री भी उपलब्ध है |
Name Quality and Usability (गुणवत्ता और उपयोगिता)
Core Standrad Level-1 Level-2Level-3
School Premises (स्कूल परिसर) खुली जगह का उपयोग केवल असेंबली के लिए किया जाता है; जमीन असमान है; परिसर अशुद्ध प्रतीत होता है और रखरखाव की कमी है; फर्श/दीवारों/छत/दरवाजे/खिड़कियों आदि में बड़ी मरम्मत की आवश्यकता है।असेंबली स्पेस/हॉल का उपयोग अन्य गतिविधियों जैसे शारीरिक व्यायाम, समारोहों के आयोजन आदि के आयोजन के लिए किया जाता है; जमीन सम है; फर्श/दीवारों/छत/दरवाजों में मामूली मरम्मत की जरूरत है; कभी-कभी रखरखाव कभी-कभी किया जाता है |खुली जगह और भवन साफ और सुव्यवस्थित हैं; मरम्मत का कार्य समय पर किया जाता है |
Playground and Sports Equipment/ Materials (खेल का मैदान और खेल उपकरण / सामग्री)शिक्षार्थी कभी-कभी केवल वही खेल खेलते हैं जिसके लिए न्यूनतम या न्यूनतम उपकरण की आवश्यकता होती है; कोई मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण उपलब्ध नहीं है | शिक्षार्थी खेल के मैदान का अच्छी तरह से उपयोग करते हैं, हालांकि सीमित संख्या में खेलों के लिए; खेल/खेल के लिए विशिष्ट समय आवंटित किया जाता है; खेल के मैदान की गतिविधि की हमेशा निगरानी की जाती है; उपकरण का रखरखाव किया जाता है और आवश्यकता पड़ने पर उपलब्ध कराया जाता है; खेल के आयोजन स्कूल के खेल के मैदान में या बाहर आयोजित किए जाते हैं | शिक्षार्थी योजनाबद्ध तरीके से विभिन्न खेलों/खेलों में भाग लेते हैं; खेलकूद के लिए प्रशिक्षण/कोचिंग की सुविधा उपलब्ध है; स्कूल सभी उपकरणों की सूची रखता है और जब भी आवश्यक हो सामग्री की भरपाई करता है; हर साल इंटर स्कूल स्पोर्ट्स मीट का आयोजन करता है |

Domain-II

Enabling Resources of School: Availability, Adequacy and Usability (स्कूल के संसाधनों को सक्षम करना: उपलब्धता, पर्याप्तता और उपयोगिता)

Name Availability and Adequacy (उपलब्धता और पर्याप्तता)
Core Standrad Level-1 Level-2Level-3
Teachers’ Understanding of Learners (शिक्षार्थियों की शिक्षकों की समझ)शिक्षक उस समुदाय की सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक पृष्ठभूमि से अवगत होते हैं जहां से शिक्षार्थी आते हैं; शिक्षार्थियों के घर की पृष्ठभूमि और सीखने के स्तर का एक सामान्य विचार है |शिक्षक समुदाय की सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक पृष्ठभूमि और शिक्षार्थी की सीखने की जरूरतों को समझते हैं; कक्षा के अनुभवों और अन्य शिक्षकों, माता-पिता/अभिभावकों और समुदाय के साथ व्यक्तिगत बातचीत के माध्यम से शिक्षार्थियों की सीखने की जरूरतों की समझ विकसित करना |शिक्षक एक व्यवस्थित तरीके से शिक्षार्थियों के प्रदर्शन के बारे में शिक्षार्थियों और माता-पिता से प्रतिक्रिया मांगते हैं; व्यक्तिगत जरूरतों, सीखने की शैली और शिक्षार्थियों की ताकत को संबोधित करें |
Subject and Pedagogical Knowledge of Teachers (शिक्षकों का विषय और शैक्षणिक ज्ञान)कुछ अवधारणाओं को समझने की कमी के कारण शिक्षक अक्सर कुछ अवधारणाओं को पढ़ाने में कठिनाई का अनुभव करते हैं; अपने सामग्री ज्ञान और शैक्षणिक कौशल में सुधार के लिए सीमित प्रयास करें |शिक्षकों को कभी-कभी अपने विषयों में कठिन अवधारणाओं को समझाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है; उपयुक्त शैक्षणिक कौशल की कमी; उपलब्ध समर्थन और संसाधनों के साथ अपने सामग्री ज्ञान और शैक्षणिक कौशल को उन्नत करने के प्रयास करें, जैसे। विषय मंच, प्रशिक्षण कार्यक्रम |शिक्षकों को सामग्री और शैक्षणिक कौशल पर महारत हासिल है और इसलिए कक्षा संचालन में शायद ही कभी कठिनाई का सामना करना पड़ता है; अपने ज्ञान और शैक्षणिक कौशल को अद्यतन करने के लिए यदि आवश्यक हो तो स्वयं की पहल करें और अपने साथी शिक्षकों का समर्थन करें; स्कूल भी इसे अद्यतन करने में सहायता प्रदान करता है |
Teaching-learning Process (शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया)शिक्षक कक्षा में पढ़ाने के लिए केवल पाठ्यपुस्तकों और ब्लैकबोर्ड का उपयोग करते हैं; कभी-कभी शिक्षार्थियों को ब्लैकबोर्ड से कॉपी करवाएं; कभी-कभी शिक्षार्थियों को कक्षा कार्य और गृह कार्य दिया जाता है |चर्चाओं में शिक्षार्थियों को शामिल करने के लिए शिक्षक विभिन्न प्रकार की सहायक सामग्री का उपयोग करते हैं; अवधारणाओं को समझाने के लिए कक्षा में प्रयोग करना; उन शिक्षार्थियों को अवधारणाओं को समझाने के लिए विशेष प्रयास करना जिन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है; शिक्षक गृह कार्य की जाँच करते हैं और उचित प्रतिक्रिया देते हैं |शिक्षक शिक्षार्थियों को पूछताछ, अन्वेषण, खोज, प्रयोग और सहयोगात्मक अधिगम के माध्यम से स्वयं सीखने का अवसर प्रदान करते हैं; कक्षा चर्चा में प्रत्येक शिक्षार्थी की भागीदारी सुनिश्चित करना; शिक्षार्थियों द्वारा आवश्यकतानुसार तैयार शिक्षण-अधिगम सामग्री प्राप्त करना |
Learners’ Assessment (शिक्षार्थियों का आकलन) शिक्षक लागू नीति के अनुसार शिक्षार्थियों का आकलन करते हैं; आम तौर पर परीक्षण जो पाठ्यपुस्तकों में सामग्री और अभ्यास से प्राप्त रटकर सीखने और तथ्यात्मक ज्ञान का आकलन करने के लिए दिए जाते हैं; शिक्षार्थियों के प्रदर्शन के बारे में माता-पिता को केवल रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से सूचित किया जाता है |शिक्षक निर्धारित मानदंडों पर कला, स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा सहित सभी पाठ्यचर्या क्षेत्रों का आकलन करने के लिए विभिन्न गतिविधियों/कार्यों का उपयोग करते हैं; प्रगति रिपोर्ट कार्ड में सुधार के क्षेत्रों पर प्रकाश डालते हुए वर्णनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करना; शिक्षार्थियों की प्रगति साझा करने के लिए माता-पिता के साथ नियमित रूप से बातचीत करें |शिक्षक आकलन को शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग मानते हैं; शिक्षार्थियों के पिछले मूल्यांकन अभिलेखों का विश्लेषण करना और इसे वर्तमान उपलब्धि स्तरों के साथ जोड़ना; निरंतर मूल्यांकन करना और प्रगति और प्राप्ति पर प्रतिक्रिया प्रदान करना; सुधार के लिए अनुवर्ती उपायों के साथ व्यवस्थित रूप से व्यक्तिगत और सामाजिक गुणों सहित अन्य पाठ्यचर्या क्षेत्रों का आकलन करें; शिक्षण-अधिगम में सुधार के लिए मूल्यांकन से फीडबैक का उपयोग करें |
Teachers’ Reflection on their own Teaching-learning Practice (अपने स्वयं के शिक्षण-अधिगम अभ्यास पर शिक्षकों का चिंतन)शिक्षक कभी-कभी अपने शिक्षण-अधिगम अभ्यास और शिक्षार्थियों की प्रगति पर विचार करते हैं |शिक्षक नियमित रूप से अपने शिक्षण-अधिगम अभ्यास पर विचार करते हैं और उसे रिकॉर्ड करते हैं; उनकी योजनाओं, शिक्षण-अधिगम अभ्यास पर दोबारा गौर करें और आवश्यक सुधार के लिए प्रयास करें |शिक्षक अपने परिणामों के आलोक में नियोजित और वास्तविक शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया पर व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से प्रतिबिंबित करते हैं; दोनों के बीच अंतराल की पहचान करना और सुधार की योजना बनाना; प्रतिबिंब के आधार पर वैकल्पिक सीखने के अनुभवों को डिजाइन करें |

Domain-III

Learners' Progress, Attainment and Development (शिक्षार्थियों की प्रगति, प्राप्ति और विकास)

Name Availability and Adequacy (उपलब्धता और पर्याप्तता)
Core Standrad Level-1 Level-2Level-3
Learners’ Attendance (शिक्षार्थियों की उपस्थिति) शिक्षक नियमित रूप से शिक्षार्थियों की उपस्थिति लेते हैं और रिकॉर्ड करते हैं; ऐसे शिक्षार्थियों की पहचान करना जो अक्सर अनुपस्थित रहते हैं या समय के पाबंद नहीं होते हैं; स्कूल के नोटिस बोर्ड पर शिक्षार्थियों की कक्षावार उपस्थिति प्रदर्शित करना; कभी-कभी माता-पिता को अक्सर अनुपस्थित रहने वाले शिक्षार्थियों के बारे में सूचित करना |स्कूल माता-पिता को शिक्षार्थी की उपस्थिति के बारे में नियमित जानकारी प्रदान करता है; लंबे समय तक और लगातार अनुपस्थिति के कारणों की पहचान करता है; शिक्षार्थियों और माता-पिता के साथ सीखने पर कम उपस्थिति के निहितार्थ के बारे में चर्चा करता है, जब भी उपयुक्त हो घर का दौरा करता है |स्कूल सभी शिक्षार्थियों की उपस्थिति डेटा का विश्लेषण करता है; यह सुनिश्चित करता है कि क्या उच्च अनुपस्थिति दर किसी विशेष श्रेणी के शिक्षार्थियों के साथ या वर्ष की किसी भी अवधि में जुड़ी हो सकती है; एसएमसी और माता-पिता की मदद से समस्या का समाधान करता है; समयपालन और नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए शिक्षार्थियों और अभिभावकों को प्रेरित करने के उपाय विकसित करता है; शिक्षार्थियों की समय की पाबंदी और नियमितता को स्वीकार करता है और उनकी सराहना करता है |
Learners’ Participation and Engagement (शिक्षार्थियों की भागीदारी और जुड़ाव) शिक्षार्थी बिना अधिक बातचीत के कक्षा में शिक्षकों को चुपचाप सुनते हैं; अनिवार्य स्कूल कार्यों और सह-शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन करता है; वही छात्र आमतौर पर इन गतिविधियों में भाग लेते हैं |कुछ शिक्षार्थी कक्षा में चर्चा और बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं; स्कूल विभिन्न सह-शैक्षिक गतिविधियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है; शिक्षक शिक्षार्थियों को इसमें सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करते हैं; इन गतिविधियों में बड़ी संख्या में छात्र भाग लेते हैं | सभी शिक्षार्थी कक्षा में चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं और शिक्षकों और साथियों के साथ बातचीत करते हैं; स्कूल विभिन्न सह-शैक्षिक क्षेत्रों में शिक्षार्थियों की प्रतिभा की पहचान करता है; उन्हें प्रशिक्षण और उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने के अवसर प्रदान करता है; सभी शिक्षार्थी रुचि लेते हैं और स्कूल के विभिन्न समारोहों और शैक्षिक गतिविधियों में उत्साहपूर्वक भाग लेते हैं |
Learners’ Progress (शिक्षार्थियों की प्रगति) रिपोर्ट कार्ड, सीसीई रजिस्टर आदि के रूप में अधिदेश के अनुसार स्कूल दस्तावेज और शिक्षार्थी की प्रगति के आंकड़ों का रिकॉर्ड रखता है। पाठ्यचर्या अपेक्षाओं (शैक्षिक और सह-शैक्षिक) के विरुद्ध विद्यालय लगातार व्यक्तिगत शिक्षार्थी की प्रगति का आकलन करता है; कक्षाओं में और शिक्षार्थियों के विभिन्न समूहों के लिए एक संचयी डेटाबेस बनाता है जिसे सालाना अपडेट किया जाता है | स्कूल विषयों और सह-शैक्षिक क्षेत्रों में प्रत्येक शिक्षार्थी की प्रगति को ट्रैक और मॉनिटर करता है; शिक्षार्थियों के सीखने की अंतर गति को ध्यान में रखते हुए, शुरुआत से और समय के साथ व्यक्तिगत शिक्षार्थी की प्रगति को ट्रैक करता है; कक्षाओं और शिक्षार्थियों के समूहों के लिए प्रगति पैटर्न और प्रवृत्तियों की पहचान करने के लिए संचयी डेटाबेस का विश्लेषण करता है; ऐसे विश्लेषणों के निष्कर्षों का उपयोग करता है और कक्षा अभ्यास में प्रतिक्रिया को शामिल करता है; राज्य/राष्ट्रीय शिक्षार्थी प्राप्ति स्तरों को प्राप्त करने/उससे आगे निकलने की इच्छा रखता है |
Learners’ Personal and Social Development (शिक्षार्थियों का व्यक्तिगत और सामाजिक विकास)स्कूल शिक्षार्थियों के व्यक्तिगत और सामाजिक विकास के संकेतकों से अवगत है, जैसे। राष्ट्रवाद की भावना, सहिष्णुता, धर्मनिरपेक्ष व्यवहार, अच्छे पारस्परिक संबंध, आदि; जनादेश के अनुसार सुबह की सभा, राष्ट्रीय दिवसों और त्योहारों के उत्सव जैसी गतिविधियों का आयोजन करता है |शिक्षक सामाजिक और पारस्परिक कौशल विकसित करने की दृष्टि से कक्षा में समूह गतिविधियों का आयोजन करते हैं; शिक्षार्थियों की सामाजिक और व्यक्तिगत विकास आवश्यकताओं पर चर्चा करने के लिए माता-पिता/समुदाय के साथ बैठकें आयोजित करना |स्कूल रचनात्मक और महत्वपूर्ण सोच, समस्या समाधान और निर्णय लेने, संचार और पारस्परिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए दिन-प्रतिदिन कक्षा के लेनदेन के साथ जीवन कौशल विकास को एकीकृत करता है; शिक्षक एक अनुकूल मूल्य लोकाचार बनाने के लिए कहानियों, ऑडियो-वीडियो क्लिप आदि जैसे संसाधनों का निर्माण और उपयोग करते हैं; शिक्षक शिक्षार्थियों से अपेक्षित व्यवहार का उदाहरण देते हैं; माता-पिता के साथ शिक्षार्थी के व्यक्तिगत और सामाजिक विकास में स्कूल और घर दोनों की भूमिका पर चर्चा करें |
Learners’ Attainment (शिक्षार्थियों की प्राप्ति) बहुत कम शिक्षार्थी हर कक्षा में मापी गई पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं (ज्ञान और कौशल) को प्राप्त करते हैं; स्कूल प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के अंत में सभी पाठ्यचर्या क्षेत्रों में शिक्षार्थियों के ग्रेड निकास स्तरों का पता लगाने के लिए मूल्यांकन आयोजित करता है |कुछ शिक्षार्थी प्रत्येक कक्षा में अधिकांश पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाएँ (ज्ञान और कौशल) प्राप्त करते हैं, जबकि अधिकांश ग्रेड स्तर की अपेक्षाओं से मामूली नीचे रहते हैं; स्कूल शिक्षार्थियों को अगली कक्षा के लिए तैयार करके उपलब्धि स्तरों में सुधार के लिए उपचारात्मक उपायों की व्यवस्था करता है |अधिकांश शिक्षार्थियों की प्राप्ति विद्यालय भर में अपेक्षित ग्रेड स्तर के बराबर/ऊपर है; शिक्षार्थियों के ग्रेड निकास स्तरों का पता लगाने के लिए स्कूल लगातार अपने तंत्र में सुधार करता है |

Domain-IV

Managing Teacher Performance and Professional Development ( शिक्षक प्रदर्शन और व्यावसायिक विकास का प्रबंधन )

Name Availability and Adequacy (उपलब्धता और पर्याप्तता)
Core Standrad Level-1 Level-2Level-3
Orientation of New Teachers (नए शिक्षकों का उन्मुखीकरण)स्कूल उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने और स्कूल की चल रही प्रथाओं का निरीक्षण करने के लिए नए शिक्षक को छोड़ देता है |स्कूल प्रमुख नए शिक्षक को उसकी जिम्मेदारियों और स्कूल के भीतर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताता है; आमतौर पर नए शिक्षक को उन्मुख करने में अन्य शिक्षक शामिल होते हैं |नए शिक्षकों को भूमिकाओं और जिम्मेदारियों, स्कूल के संदर्भ, शिक्षार्थियों की प्रोफाइल, पाठ्यचर्या अपेक्षाएं, एसएमसी/एसडीएमसी की भूमिका और स्कूल में लागू की जा रही विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों से अवगत कराने के लिए व्यवस्थित रूप से विशेष अभिविन्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
Teachers’ Attendance (शिक्षकों की उपस्थिति)स्कूल अनुपस्थिति के कारणों के साथ उपस्थिति का रिकॉर्ड रखता है; आम तौर पर कक्षा को शामिल करने के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जाती है |स्कूल व्यवस्थित रूप से उपस्थिति रिकॉर्ड रखता है, गैर-सूचित अनुपस्थिति की निगरानी करता है और यदि आवश्यक हो तो कार्रवाई करता है; यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था करता है कि कक्षा को लावारिस न छोड़ा जाए |शिक्षकों की छोटी, लंबी और रिपोर्ट नहीं की गई अनुपस्थिति को संबोधित करने के लिए स्कूल में एक उपयुक्त प्रणाली है; स्कूल के भीतर या बाहर से विकल्प के लिए समय पर और उपयुक्त व्यवस्था करता है और उन्हें जिम्मेदारी लेने के लिए उन्मुख करता है; शिक्षकों के बीच समय की पाबंदी और जवाबदेही की संस्कृति पैदा करता है |
Assigning Responsibilities and Defining Performance Goals (जिम्मेदारियों को सौंपना और प्रदर्शन लक्ष्यों को परिभाषित करना)स्कूल एक पूर्व-निर्धारित समय-सारणी प्रदान करता है और शिक्षक से अपेक्षा करता है कि वह पाठ्यक्रम को पूरा करे और समय-समय पर सौंपे गए अन्य कर्तव्यों का पालन करे।स्कूल प्रमुख अनौपचारिक रूप से या कर्मचारियों की बैठकों में शिक्षकों को उनकी जिम्मेदारियों और प्रदर्शन लक्ष्यों के बारे में जानकारी देता है; अपेक्षित के रूप में पाठ्यक्रम, सौंपी गई जिम्मेदारियों और अन्य कार्यों के पूरा होने की समीक्षा और निगरानी करता है |स्कूल आपसी परामर्श से शिक्षकों की जिम्मेदारियों का आवंटन करता है; शिक्षकों को अपने स्वयं के प्रदर्शन लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करता है और नए विचारों के साथ नवाचार करने और प्रयोग करने के अवसर प्रदान करता है; शिक्षक स्वयं अपनी प्रगति की निगरानी करते हैं |
Teachers’ Preparedness for Changing Curricular Expectations (पाठ्यचर्या अपेक्षाओं को बदलने के लिए शिक्षकों की तैयारी)नीति में बदलाव के परिणामस्वरूप स्कूल पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में परिवर्तन, यदि कोई हो, के बारे में शिक्षक जागरूक हैं |शिक्षक बदलती पाठ्यचर्या अपेक्षाओं को समझने का प्रयास करते हैं; उनके शिक्षण सीखने के अभ्यास को उसी के अनुरूप ढालें |स्कूल शिक्षकों के लिए बदलती पाठ्यचर्या अपेक्षाओं और उनके वर्तमान कक्षा अभ्यास पर इसके प्रभाव पर चर्चा करने और प्रतिबिंबित करने के अवसर पैदा करता है; संदर्भ विशिष्ट परिवर्तनों को अपनाने के लिए शिक्षकों को अनुवर्ती सहायता प्रदान करता है |
Monitoring of Teachers Performance (शिक्षकों के प्रदर्शन की निगरानी)स्कूल प्रमुख अनिवार्य निरीक्षण रिपोर्ट में परिलक्षित शिक्षकों के प्रदर्शन पर ध्यान देता है; अपनी कक्षाओं में शिक्षकों की उपस्थिति की जाँच करना और समय-समय पर उनके शिक्षण का अवलोकन करना |स्कूल प्रमुख शिक्षकों के प्रदर्शन की समीक्षा करता है और उन्हें फीडबैक प्रदान करता है; शिक्षक कक्षा के अनुभवों के आधार पर अपने स्वयं के प्रदर्शन की समीक्षा करते हैं और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करते हैं |स्कूल प्रमुख शिक्षार्थियों की प्रगति और उपलब्धि के आधार पर शिक्षकों के प्रदर्शन की समीक्षा करता है और शिक्षकों के साथ चर्चा करता है; माता-पिता, शिक्षार्थियों और एसएमसी/एसडीएमसी के साथ शिक्षक के प्रदर्शन पर चर्चा करता है; शिक्षक सामूहिक रूप से अपने स्वयं के प्रदर्शन पर विचार करते हैं और सुधार के लिए रणनीति विकसित करते हैं |
Teachers’ Professional Development (शिक्षकों का व्यावसायिक विकास)स्कूल प्रमुख अनिवार्य सेवाकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सभी शिक्षकों की भागीदारी सुनिश्चित करता है |स्कूल शिक्षकों को उनकी पेशेवर जरूरतों के लिए प्रासंगिक विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रेरित करता है और नियमित अवसर पैदा करता है; शिक्षकों के सामने आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए अन्य शैक्षणिक संस्थानों/विशेषज्ञों से समर्थन मांगता है |स्कूल शिक्षकों की निरंतर शैक्षणिक सलाह का प्रावधान करता है; नवीन विचारों और प्रथाओं को आजमाने में शिक्षकों का समर्थन करता है; शिक्षक प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त इनपुट पर सामूहिक रूप से चर्चा करते हैं; कक्षा अभ्यास में अर्जित ज्ञान और कौशल के एकीकरण की संभावना पर प्रतिबिंबित करें |

Domain-V

School Leadership and Management (स्कूल नेतृत्व और प्रबंधन)

Name Availability and Adequacy (उपलब्धता और पर्याप्तता)
Building Vision and Setting Direction (बिल्डिंग विजन और सेटिंग डायरेक्शन)स्कूल प्रमुख दिए गए जनादेश के अनुसार एक स्कूल विकास योजना (एसडीपी) विकसित करता है; अन्य हितधारकों को योजना प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर नहीं मिलता है |स्कूल प्रमुख एक विजन/मिशन स्टेटमेंट विकसित करता है; एसडीपी के निर्माण, कार्यों की प्राथमिकता में शिक्षक शामिल हैं; एसडीपी कार्यान्वयन के लिए स्कूल प्रमुख अधिकांश शिक्षकों को जिम्मेदारियां आवंटित करता है; इसके कार्यान्वयन के लिए दिशा प्रदान करता है |स्कूल प्रमुख सभी हितधारकों को वर्तमान प्रथाओं, नीतियों और कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए दृष्टि/मिशन विकसित करने में संलग्न करता है जिन्हें बाद में प्रलेखित किया जाता है; एसडीपी सभी हितधारकों द्वारा सह-निर्मित है और इसे विजन/मिशन स्टेटमेंट से जोड़ा गया है; आवश्यक कार्रवाई के लिए उचित प्राथमिकता दी जाती है; सभी शिक्षक अपनी परिभाषित भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को समझते हैं और वांछित प्रगति करने के लिए तदनुसार कार्य करते हैं; दृष्टि और एसडीपी की आवधिक समीक्षा नियमित रूप से की जाती है |
Leading Change and Improvement (अग्रणी परिवर्तन और सुधार)स्कूल प्रमुख मोटे तौर पर उन क्षेत्रों से अवगत हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है; आधिकारिक जनादेश और तत्काल जरूरतों के जवाब में मुद्दों पर कार्य करता है; आवश्यक परिवर्तन पर शायद ही कभी चर्चा की जाती है और उस पर प्रतिबिंबित किया जाता है |स्कूल प्रमुख, शिक्षकों के परामर्श से, स्कूल की ताकत और उन क्षेत्रों की पहचान करता है जिनमें सुधार की आवश्यकता है; आवश्यक परिवर्तनों को दर्शाता है; कार्रवाई के बिंदुओं की पहचान करता है और उन पर उचित रूप से कार्य करता है; तार्किक रूप से प्रगति का आकलन करता है और जहां आवश्यक हो, कार्यों को परिष्कृत करता है; शिक्षण-अधिगम और अन्य स्कूल प्रथाओं में परिलक्षित होने वाले परिवर्तनों पर ध्यान देता है |स्कूल प्रमुख स्पष्ट रूप से सभी हितधारकों को बदलाव की आवश्यकता के बारे में बताता है और उसी के बारे में उनकी समझ को बढ़ाता है; हितधारकों के साथ सामूहिक रूप से साक्ष्य और अन्य स्रोतों के विश्लेषण के आधार पर स्पष्ट लक्ष्यों की पहचान करता है और पूर्वानुमेय सुधार रणनीतियां तैयार करता है; परिवर्तन का नेतृत्व करता है और नियमित रूप से वृद्धिशील सुधार की निगरानी करता है; परिवर्तन को लागू करने के लिए नेतृत्व की भूमिकाओं और व्यक्तिगत जिम्मेदारियों को वितरित करता है; शिक्षकों को साक्ष्य-आधारित सुधार और स्कूल प्रथाओं में बदलाव के लिए प्रोत्साहित करता है |
Leading Teachinglearning (अग्रणी शिक्षण शिक्षण)स्कूल प्रमुख सुनिश्चित करता है कि सभी कक्षाएं नियमित रूप से ली जाएं, शिक्षकों के अनुपस्थित रहने पर कक्षाओं के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करें; चक्कर लगाकर प्रभावी कक्षा शिक्षण सुनिश्चित करता है; विभिन्न कक्षाओं और विषयों में शिक्षार्थियों के प्रदर्शन से अवगत है |विद्यालय प्रमुख नियमित रूप से विभिन्न कक्षाओं में शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया का निरीक्षण करता है और शिक्षकों को व्यक्तिगत रूप से लिखित/मौखिक प्रतिक्रिया प्रदान करता है; विभिन्न कक्षाओं और विषयों में शिक्षार्थियों के प्रदर्शन का विश्लेषण और समीक्षा करता है और संबंधित शिक्षकों / विषय शिक्षकों के साथ उस पर चर्चा करता है |स्कूल प्रमुख और शिक्षक सामूहिक रूप से वर्तमान शिक्षण-अधिगम प्रथाओं और शिक्षार्थियों की प्रगति और प्राप्ति पर प्रतिबिंबित करते हैं; सीखने के संकेतकों, शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षाशास्त्र, शिक्षण के लिए नवीन दृष्टिकोण, आदि के आलोक में आवश्यक सुधार पर चर्चा करें; माता-पिता के साथ शिक्षार्थियों के प्रदर्शन पर चर्चा करें |
Leading Management of School (स्कूल का अग्रणी प्रबंधन)स्कूल प्रमुख नियमित गतिविधियों और स्कूल संसाधनों (स्टाफ, सामग्री और वित्तीय) का प्रबंधन करता है; कुछ को जिम्मेदारियाँ आवंटित करता है; निर्णय लेता है; अनुपालन के लिए अधिकारियों से प्राप्त आदेशों और निर्देशों पर कार्य करता है; निर्णयों का संचार करता है; प्राप्त आदेशों और निर्देशों को साझा करता है |स्कूल प्रमुख और कर्मचारी नियमित गतिविधियों और स्कूल संसाधनों (स्टाफ, सामग्री और वित्तीय) की योजना बनाते हैं और उनका प्रबंधन करते हैं; निर्णय लेने में कर्मचारियों को शामिल करना; स्कूल प्रमुख एसडीपी के विवरण का संचार करता है और स्टाफ सदस्यों को स्पष्ट निर्देश प्रदान करता है और इसके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए नेतृत्व करता है |स्कूल प्रमुख और स्टाफ सदस्य सामूहिक रूप से माता-पिता और शिक्षार्थियों के परामर्श से एक साझा दृष्टिकोण और एक रणनीतिक योजना विकसित करते हैं; आपसी सहमति और विशेषज्ञता के क्षेत्रों के आधार पर स्टाफ सदस्यों के बीच जिम्मेदारियों का वितरण; आपसी सहयोग से कार्रवाई करें, सामूहिक रूप से प्रगति की निगरानी और मूल्यांकन करें |

Domain-VI

Inclusion, Health and Safety (समावेश, स्वास्थ्य और सुरक्षा)

Name Availability and Adequacy (उपलब्धता और पर्याप्तता)
Inclusive Culture (समावेशी संस्कृति)स्कूल यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी बच्चे को जाति, लिंग, भाषा, आर्थिक स्थिति, विकलांगता आदि के आधार पर प्रवेश से वंचित न किया जाए; विविध पृष्ठभूमि के माता-पिता को अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजने के लिए राजी करना |कक्षा के कार्यों, गतिविधियों, बैठने की व्यवस्था आदि के दौरान शिक्षक जाति, लिंग, सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि आदि के आधार पर बच्चों, माता-पिता, साथियों और अन्य कर्मचारियों के बीच समानता बनाए रखते हैं; समानता को बढ़ावा देने के लिए लड़कियों और वंचित समूहों पर विशेष ध्यान दें |स्कूल विभिन्न क्षमताओं और पृष्ठभूमि वाले सभी बच्चों की आवश्यकताओं के प्रति प्रतिक्रिया करता है; विभिन्न शारीरिक, भावनात्मक और सीखने की क्षमताओं के बावजूद सभी बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करता है और उनकी भागीदारी सुनिश्चित करता है; विविध पृष्ठभूमि के माता-पिता को एसएमसी/एसडीएमसी बैठकों और अन्य स्कूल गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है |
Inclusion of Children With Special Needs (CWSN) (विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शामिल करना (CWSN))शिक्षक दृश्यमान विकलांग बच्चों के बारे में जानते हैं; स्कूल उसी का रिकॉर्ड रखता है; उन गतिविधियों के लिए समर्थन प्रदान करता है जिनके लिए धन और संसाधनों का प्रावधान किया गया है और उसी के दस्तावेज हैं |स्कूल विकलांग व्यक्ति अधिनियम से अवगत है; CWSN की पहचान करने और समर्थन करने के लिए उपलब्ध संसाधन व्यक्ति के समर्थन का लाभ उठाता है; शिक्षक विशेष सहायता और पाठ्यचर्या सामग्री के साथ उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं; सीखने की सामग्री में छोटे बदलाव करने, उचित सीखने के दृष्टिकोण और मूल्यांकन विधियों का उपयोग करने जैसे मामूली अनुकूलन के साथ सीडब्ल्यूएसएन के लिए पाठ्यक्रम का पालन करें; सुनिश्चित करें कि सीडब्ल्यूएसएन माता-पिता के साथ पारस्परिक रूप से सहमत लक्ष्यों के अनुसार सीख रहा है |स्कूल समुदाय और स्थानीय गैर सरकारी संगठनों को CWSN के लिए आवश्यक पहचान और उसके बाद के समर्थन में शामिल करता है; सीडब्ल्यूएसएन की प्रगति की नियमित रूप से निगरानी और दस्तावेजीकरण; शेष कक्षा के साथ सामान्य कक्षाओं में CWSN शामिल है; प्रशिक्षण के माध्यम से इसके लिए शिक्षक क्षमता का निर्माण करता है; शिक्षक विशेष आवश्यकता वाले लोगों की उपलब्धियों की प्रेरक कहानियां साझा करते हैं |
Physical Safety (शारीरिक सुरक्षा)स्कूल सड़क सुरक्षा मानदंडों और स्कूल भवन की सुरक्षा स्थिति सहित स्कूल सुरक्षा पर मौजूदा कानूनों के अनुपालन की अपनी स्थिति की जाँच करता है; मौजूदा स्कूल भवन और अतिरिक्त निर्माण, यदि कोई हो, में सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय करता है; यह सुनिश्चित करता है कि भवन और उसके आसपास आवश्यक सुरक्षा प्रावधान हैं उदा। सुरक्षा उपकरण, आपातकालीन निकास, आपातकालीन संपर्क नंबर, प्राथमिक चिकित्सा किट, अग्निशामक आदि के बारे में जानकारी प्रदान करने वाला डिस्प्ले।स्कूल रसोई और प्रयोगशालाओं पर विशेष ध्यान देते हुए संभावित खतरनाक सामग्रियों का सुरक्षित भंडारण और उपयोग सुनिश्चित करता है; आगंतुकों के प्रवेश और निकास पर नज़र रखता है; अनिवार्य रूप से सुरक्षा अभ्यास करता है; आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए स्थानीय एजेंसियों के साथ संबंध बनाना; कृन्तकों, सरीसृपों, आवारा कुत्तों आदि से भवन को सुरक्षित रखने की व्यवस्था करता है; सुरक्षा संबंधी सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदारी आवंटित करता है; दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान करता है और यह सुनिश्चित करता है कि संबंधित एजेंसियों द्वारा स्कूल के आसपास दुर्घटनाओं को रोकने के लिए साइन बोर्ड लगाए जाएं; पीक आवर्स के दौरान और जहां कहीं भी आवश्यक हो दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में यातायात को विनियमित करने के लिए कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करता है |स्कूल सभी हितधारकों के लिए आपदा प्रबंधन पर जागरूकता निर्माण अभ्यास करता है; एक संरचित आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना है, जिसमें संचार मोड और रखरखाव अनुबंध जैसे तंत्र शामिल हैं (भवन को कृन्तकों, जानवरों आदि से मुक्त रखने के लिए); ऐसी योजनाओं और तंत्रों की नियमित रूप से समीक्षा करता है; सुरक्षा उपायों और सावधानियों के बारे में शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण/सेमिनार/कार्यशालाओं का आयोजन करता है; शिक्षण-अधिगम के साथ जागरूकता कार्यक्रमों और सुरक्षा अभ्यासों को एकीकृत करता है; जाँच करता है कि परिवहन व्यवस्था शिक्षार्थियों के लिए सुरक्षित है; यातायात विनियमन जागरूकता कार्यक्रमों में भाग लेता है |
Psychological Safety (मनोवैज्ञानिक सुरक्षा)स्कूल बाल शोषण और शोषण पर नीति से अवगत है; शारीरिक दंड या मौखिक दुर्व्यवहार की अनुमति नहीं देता |स्कूल स्टाफ को यौन / शारीरिक / मादक द्रव्यों के सेवन के संकेतों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है; स्कूल बच्चों में 'गुड टच' और 'बैड टच' के बीच अंतर करने के लिए जागरूकता पैदा करता है; आपत्तिजनक सामग्री के लिए सभी डिजिटल/गैर डिजिटल शिक्षण सामग्री की स्क्रीनिंग; सुनिश्चित करता है कि कोई भी बच्चा एकांत/अंधेरे स्थानों में अकेला न रहे; यह भी सुनिश्चित करता है कि असाइनमेंट, असेसमेंट आदि को अलग करके काम के अधिक भार के कारण बच्चों पर कोई प्रतिकूल मनोवैज्ञानिक प्रभाव न पड़े; बच्चों और माता-पिता की शिकायतों और शिकायतों को दूर करने के लिए एक तंत्र है; स्कूल में काम करने वाले सभी वयस्कों की पृष्ठभूमि की जाँच करता है |स्कूल सभी बच्चों की भावनात्मक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक संरचित दृष्टिकोण अपनाता है जिसमें संवाद और चर्चा के माध्यम से जागरूकता निर्माण, बाल शोषण पर कार्यक्रम, यौन और किशोर शिक्षा, नियमित रूप से एक-एक परामर्श सत्र, शिकायतों और शिकायतों को हल करने के लिए संवाद शामिल हैं; भावनात्मक सुरक्षा पर नीति के कार्यान्वयन की जाँच करता है और नियमित आधार पर इसकी समीक्षा करता है; पाठ्यचर्या अधिभार और प्रदर्शन के दबाव से संबंधित बच्चों की चिंताओं को कम करने के लिए बच्चों और माता-पिता के लिए परामर्श सत्र आयोजित करता है, जिससे बच्चों को मुकाबला तंत्र विकसित करने में मदद मिलती है; उपयुक्त आयु समूहों के लिए नियमित करियर परामर्श सत्र भी आयोजित किए जाते हैं |
Health and Hygiene (स्वास्थ्य और सफ़ाई)स्कूल कभी-कभी अपने परिसर की सफाई और स्वच्छता और बच्चों की व्यक्तिगत स्वच्छता की जाँच करता है; कचरे के लिए कूड़ेदान प्रदान करता है; सभी बच्चों की ऊंचाई और वजन माप रिकॉर्ड करता है |स्कूल की स्वास्थ्य, स्वच्छता और स्वच्छता पर एक नीति है; अपनी सभी सुविधाओं की स्वच्छता और स्वच्छता, मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता और नियमित जांच और अभियान के माध्यम से बच्चों की व्यक्तिगत स्वच्छता को लगातार सुनिश्चित करता है; अपशिष्ट निपटान के लिए उचित उपाय करता है; जागरूकता निर्माण कार्यक्रम शुरू करता है; बच्चों के स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करने के लिए उनके विकास चार्ट बनाता है; नियमित प्राथमिक स्वास्थ्य जांच की सुविधा (दंत और आंखों की जांच सहित |स्कूल और एसएमसी मिलकर स्कूल में स्वच्छता, स्वच्छता और बच्चों की व्यक्तिगत स्वच्छता की निगरानी करते हैं; माता-पिता/अभिभावकों के लिए स्वास्थ्य, स्वच्छता और स्वच्छता पर अभिविन्यास कार्यक्रम/कार्यशाला आयोजित करना; ऐसे आयोजनों के लिए स्वास्थ्य चिकित्सकों को आमंत्रित करना; स्कूल में देखी गई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में माता-पिता/अभिभावकों को सलाह देना; मादक द्रव्यों के सेवन में लगे बच्चों के लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह की व्यवस्था करना |

Domain-VII

Productive Community Participation (उत्पादक सामुदायिक भागीदारी)

Name Availability and Adequacy (उपलब्धता और पर्याप्तता)
Organization and Management of SMC/ SDMC (एसएमसी/एसडीएमसी का संगठन और प्रबंधन)पूर्व निर्धारित एजेंडे के बिना बैठकें आयोजित की जाती हैं; केवल कुछ सदस्य ही बैठकों में भाग लेते हैं; एसएमसी/एसडीएमसी बड़े पैमाने पर वित्त और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में निर्णय लेता है |पूर्व सूचना और निश्चित एजेंडा के साथ अधिदेश के अनुसार बैठकें आयोजित की जाती हैं; अधिकांश सदस्य बैठकों में भाग लेते हैं और चर्चाओं में भाग लेते हैं; एसएमसी/एसडीएमसी वित्त और बुनियादी ढांचे के अलावा अन्य मुद्दों पर भी निर्णय लेते हैं |एसएमसी/एसडीएमसी बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाती हैं और आवश्यकता पड़ने पर इसके अतिरिक्त; चिन्हित मुद्दों और उन्हें हल करने की योजनाओं पर चर्चा की जाती है; एसएमसी/एसडीएमसी निर्णयों के कार्यान्वयन की सुविधा, निगरानी और समीक्षा भी करता है |
Role in School Improvement (स्कूल सुधार में भूमिका)एसएमसी/एसडीएमसी आरटीई अधिनियम-2009 के प्रावधानों के साथ-साथ स्कूल से संबंधित एसएसए/आरएमएसए प्रावधानों से अवगत है; स्कूल विकास योजना (एसडीपी) को एसएमसी/एसडीएमसी बैठकों में साझा किया जाता है |एसएमसी/एसडीएमसी कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान करता है और आरटीई अधिनियम-2009 के साथ-साथ एसएसए/आरएमएसए प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित करता है; उन गतिविधियों का सुझाव देता है जिन पर एसडीपी में तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है; समुदाय के साथ आरटीई अधिनियम-2009 के साथ-साथ एसएसए/आरएमएसए से संबंधित जानकारी साझा करता है |एसएमसी/एसडीएमसी स्कूल मूल्यांकन प्रक्रिया में भाग लेता है; विकास की जरूरतों को पहचानने और प्राथमिकता देने में मदद करता है; शिक्षकों के साथ संयुक्त रूप से एसडीपी तैयार करता है और समग्र विकास के लिए इसके कार्यान्वयन की निगरानी करता है |
School - Community Linkages (स्कूल - सामुदायिक संपर्क)माता-पिता और समुदाय के सदस्यों को स्कूल के कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाता है; स्कूल माता-पिता को स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं और वर्तमान में आने वाली चुनौतियों के बारे में सूचित करता है |स्कूल समुदाय के साथ बातचीत करता है और शिक्षार्थियों की सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि, नामांकन, उपस्थिति आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करता है; एसएमसी स्कूल के रखरखाव और इसकी सुविधाओं में सुधार के लिए संसाधन जुटाती है; स्कूल और समुदाय संयुक्त रूप से स्कूल के भीतर और समुदाय में समारोह आयोजित करते हैं |स्कूल और समुदाय संयुक्त रूप से स्कूल की जरूरतों का आकलन करते हैं; उपलब्ध संसाधनों की पहचान करना, योजना बनाना और स्कूल के विकास के लिए उनका इष्टतम उपयोग करना; स्कूल और समुदाय संसाधन जुटाने के लिए गैर सरकारी संगठनों, कॉर्पोरेट निकायों, पूर्व छात्रों आदि जैसे अन्य स्रोतों तक पहुंचते हैं |
Community as Learning Resource (सीखने के संसाधन के रूप में समुदाय)स्कूल समुदाय से उपलब्ध सहायता का उपयोग स्कूल के आसपास के संस्थानों / रुचि के स्थानों के दौरे के आयोजन के लिए करता है |स्कूल शिक्षार्थियों के बीच समुदाय की संस्कृति, मौखिक इतिहास और पारंपरिक ज्ञान (लोक गीत, कला और शिल्प, कृषि पद्धति, आदि) के बारे में समझ विकसित करने के लिए पहल करता है; प्रसिद्ध लोगों की तस्वीरें और तस्वीरें और समुदाय के महत्वपूर्ण स्थानों और विशेषताओं को प्रदर्शित करता है; स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों को शिक्षार्थियों के साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित करता है |स्कूल एक नियोजित और संगठित तरीके से विभिन्न विषयों और कक्षाओं के शिक्षण-अधिगम में स्थानीय सामुदायिक ज्ञान और कौशल को एकीकृत करता है; विशिष्ट व्यावसायिक कौशल विकसित करने के लिए शिक्षार्थी के लिए सीखने के माहौल के रूप में समुदाय/गांव का उपयोग करता है |
Empowering Community (सशक्तिकरण समुदाय)एसएमसी एसडीपी के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक अतिरिक्त संसाधनों और इसकी खरीद के लिए संभावित स्रोतों की पहचान करता है |एसएमसी स्कूल के रखरखाव और इसकी सुविधाओं में सुधार के लिए संसाधन जुटाती है; स्कूल और समुदाय संयुक्त रूप से स्कूल के भीतर और समुदाय में समारोह आयोजित करते हैं |स्कूल और समुदाय संसाधन जुटाने के लिए गैर सरकारी संगठनों, कॉर्पोरेट निकायों, पूर्व छात्रों आदि जैसे अन्य स्रोतों तक पहुंचते हैं; स्कूल समुदाय के लाभ के लिए गतिविधियों का आयोजन/कार्य करता है जैसे स्वच्छता अभियान, साक्षरता अभियान, लिंग और सामाजिक भेदभाव के खिलाफ जागरूकता, आदि; स्कूलों में सामुदायिक भागीदारी से संबंधित अच्छी प्रथाओं को साझा करने के लिए सक्रिय रूप से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू करता है |

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